Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit.

बेसोफिल के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है



अस्थि मज्जा में सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उचित कार्य करने में मदद करती हैं।
डॉक्टर कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का निदान करने में मदद करने के लिए फास्फोरिक परीक्षण कर सकते हैं। यदि बासोफिल कम है, तो यह एलर्जी की प्रतिक्रिया या अन्य स्थिति का संकेत दे सकता है। फॉस्फोबिलिस का उच्च स्तर एक ऑटोइम्यून बीमारी या विभिन्न रक्त विकार हो सकता है।
इस लेख में, आप बेसोफिल की भूमिका और बेसोफिल के असामान्य आकार के बारे में अधिक जानें।
बेसोफिल क्या हैं?
शरीर कई प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के मुख्य घटक हैं।
सफेद रक्त कोशिकाएं बैक्टीरिया, वायरस और कवक पर हमला करने के खिलाफ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।
एक प्रकार के पॉज़ोप्लास को सफेद रक्त कोशिकाएं कहा जाता है। अन्य ग्रैन्यूलोसाइट्स जैसे न्यूट्रोफिल और ईज़िनोफिल हैं।
ग्रैनुलोसाइट्स में गुर्दे होते हैं, जिसके साथ वे महत्वपूर्ण पदार्थों का स्राव करते हैं।
बेसोफिल्स में कणों को उत्पीड़न, हिस्टामाइन और अन्य अणुओं के साथ फुलाया जाता है।
समारोह
संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की सामान्य प्रतिक्रिया के लिए फास्फोबिल आवश्यक है।
एलर्जी के लिए शरीर की प्रतिक्रिया में फॉस्फोबिल होते हैं। जब एक एलर्जी प्रतिक्रिया शरीर में प्रवेश करती है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली एलर्जी को अलग करने और नष्ट करने का प्रयास करती है।
एक एलर्जी और फॉस्फोबिलस संक्रमण हेस्टामाइन को प्रभावित करता है, जो एलर्जी की प्रतिक्रिया में सूजन के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार होता है।
इसके अलावा, फॉस्फोबिल रक्त वाहिका को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कोशिकाओं में हेबेरिन प्राकृतिक रक्त वाहिका का एक रूप है जो शरीर के माध्यम से रक्त प्रवाह में मदद करता है।
ट्रायल
डॉक्टरों का मानना ​​है कि शरीर में फॉस्फोबिल की भूमिका प्रतिक्रियावादी है, अर्थात, एक निश्चित पुरानी समस्या के कारण उनकी संख्या आमतौर पर बढ़ती या घटती है।
यह सुविधा डॉक्टरों को बुनियादी स्थितियों और गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं के निदान के लिए बेसोफिल परीक्षणों का उपयोग करने की अनुमति देती है।
डॉक्टर किसी व्यक्ति की बैलेंस शीट के आकार की जांच करने के लिए एक पूर्ण रक्त खाते (CBC) का उपयोग कर सकते हैं। एक बेसोफिल सामान्य या रेंज की तुलना में अधिक या कम संख्या में अतिरिक्त परीक्षण कर सकता है।
कुछ मामलों में, एक ल्यूकोसेन काउंट टेस्ट (श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या) को फॉस्फोफॉस की कुल संख्या निर्धारित करनी चाहिए। यह परीक्षण डॉक्टरों को रक्त में फॉस्फोब्लिस का सबसे अच्छा फोटो प्राप्त करने में मदद करता है।
डॉक्टर विशिष्ट एलर्जी का पता लगाने के लिए PASOP-admin Test (PAD) के रूप में जाना जाने वाला एक विशिष्ट परीक्षण लिख सकते हैं।
बैट के दौरान, एक लैब के स्वास्थ्य पेशेवर किसी व्यक्ति के रक्त परीक्षण के लिए संभावित एलर्जी का उपयोग करते हैं। यदि व्यक्ति एक एलर्जी प्रतिक्रिया है, तो उनके रक्त के नमूने में बेसोफिल कुछ अणुओं को ले जाता है।
2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि पीएडी खाद्य एलर्जी का निर्धारण करने में सबसे सटीक है। यह खाद्य एलर्जी के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया की निगरानी के लिए भी सहायक हो सकता है।
मौखिक आहार सेवन की तुलना में, बीएटी एक कम जोखिम वाला परीक्षण है, जो एक खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।
समारोह
फॉस्फोबिल संक्रमण प्रतिरक्षा प्रणाली की सामान्य प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक है।
एलर्जी में जीव को फॉस्फोबिक प्रतिक्रिया। जब एक एलर्जी प्रतिक्रिया शरीर में प्रवेश करती है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली एलर्जी को मिटाने और नष्ट करने का प्रयास करती है।
एलर्जी और फॉस्फोबिलिस संक्रमण में हिस्टामाइन शामिल है, जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए भड़काऊ प्रतिक्रिया का हिस्सा है।
इसके अलावा, रक्त वाहिकाओं को रोकने में फॉस्फोबिलिस की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हीबरा कोशिकाओं की प्राकृतिक रक्त वाहिकाएं हैं जो शरीर में रक्त परिसंचरण को रोकने में मदद करती हैं।
प्रयोगों
डॉक्टरों का मानना ​​है कि शरीर में फॉस्फोबिल की भूमिका प्रतिक्रियावादी है, अर्थात्, पुरानी समस्या के कारण इसकी संख्या आमतौर पर बढ़ जाती है या घट जाती है।
यह सुविधा फॉस्फोफिल परीक्षण के उपयोग की अनुमति देती है, भूमि की स्थिति और गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का पता लगाती है।
डॉक्टर किसी व्यक्ति के संतुलन के स्तर की जांच करने के लिए कुल रक्त गणना (CBC) का उपयोग कर सकते हैं। एक बेसोफिल सामान्य या क्षेत्र की तुलना में अधिक या कम अतिरिक्त परीक्षण कर सकता है।
कुछ मामलों में, एक ल्युकोसिन गणना परीक्षण (श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या) को फॉस्फोब की कुल संख्या निर्धारित करनी चाहिए। डॉक्टरों को रक्त में फास्फोलिपिड्स की सबसे अच्छी तस्वीरें मिलती हैं।
आप कुछ एलर्जी का पता लगाने के लिए PASOP Admin Test (PAD) नामक एक विशिष्ट परीक्षण लिख सकते हैं।
बल्ले के दौरान, एक प्रयोगशाला विशेषज्ञ किसी व्यक्ति के रक्त परीक्षण के लिए संभावित एलर्जी का उपयोग करता है। यदि व्यक्ति एक एलर्जी प्रतिक्रिया है, तो फॉस्फोबिल उनके रक्त के नमूने में कुछ अणुओं को शामिल करता है।
2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि खाद्य एलर्जी का निर्धारण करने में पीएडी अधिक सटीक है। यह खाद्य एलर्जी के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया की निगरानी के लिए भी सहायक हो सकता है।
मौखिक भोजन को उत्तेजित करने के लिए खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रिया की तुलना में बैट एक कम जोखिम वाला परीक्षण है।
उच्च मात्रा के कारण।
रक्त परीक्षण में, फॉस्फेट के उच्च स्तर का पता लगाया जा सकता है। इसके लिए चिकित्सा नाम बेसोफिलिया है, और इसके कई कारण हैं:
भड़काऊ चेतना
फॉस्फोबिल की उच्च सांद्रता संधिशोथ का संकेत दे सकती है।
फॉस्फोबिल की उच्च सांद्रता शरीर में लंबे समय तक सूजन का संकेत दे सकती है।
अपरिपक्वता संबंधी प्रतिक्रियाएं या स्व-प्रतिरक्षित रोग जो पुरा नी सूजन पैदा कर सकते हैं:
•तर्क अक्षम करें
•एक प्रकार का वृक्ष
•भड़काऊ आंत्र रोग जैसे क्रोन रोग या वायुमंडलीय बृहदांत्रशोथ
•मधुमेह
•एलर्जी और अस्थमा
थाइरोइड
उच्च फास्फोबिल का स्तर थायराइड विकार या हाइपोग्लाइसीमिया का लक्षण हो सकता है। यह स्थिति तब होती है जब शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है, जो धीरे-धीरे कुछ शारीरिक गतिविधि को कम करता है।
हाइपोथायरायडिज्म विभिन्न लक्षण पैदा कर सकता है:
•वजन बढ़ता है
•थकान
•ऐंठन
•चेहरे में सूजन
•कब्ज
•दुर्बलता
•मैं मस्त हू
हाइपोथायरायडिज्म वाले कुछ लोग अपने बालों या त्वचा के बदलावों को नोटिस कर सकते हैं। त्वचा शुष्क या कठोर हो जाती है, लेकिन बाल कठोर और नाजुक होते हैं और बहुत आसानी से टूट जाते हैं।
मायलोप्रोलिफेरेटिव विकार
मायलोप्रोलिफेरेटिव विकार सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं और बहुत अधिक मात्रा में बेसोफिल का कारण बन सकते हैं।
#Myeloproliferative glitches में शामिल हैं:
मायलोफिब्रोसिस:
इस स्थिति में, रेशेदार ऊतक रक्त कोशिकाओं की कोशिकाओं को बदलना शुरू करते हैं जो रक्त की हड्डी बनाते हैं। यह विकार पतित या गलत लाल कोशिकाओं और एनीमिया के गठन को जन्म दे सकता है।
आवश्यक ट्रोमोफाइटेमिया:
यह स्थिति शरीर में कई पैडल पैदा करती है, जिससे रक्त वाहिका अधिक मात्रा में निकलती है। इससे रक्त प्रवाह और तंत्रिका संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
पॉलीसिस्टमिया वेरा:
एक रक्त दवा है जो अस्थि मज्जा को अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने का कारण बनती है।
कैंसर
बहुत ही दुर्लभ मामलों में, उच्च रक्तचाप से ग्रस्त कैंसर कुछ प्रकार के ल्यूकेमिया, जैसे कि ल्यूकेमिया और लिंफोमा को संदर्भित करता है।
कम मूल्यों का कारण।
बासोपेनिया असामान्य कम बेसोफिल स्तरों के लिए चिकित्सा अवधि है।
जब एक बेसोफिल घुसपैठ या सूजन के जवाब में अपने कणों को छोड़ता है, तो यह खाली हो जाता है। चूंकि रक्त परीक्षण खाली बेसोफिल नहीं हैं, इसलिए परीक्षण इन कोशिकाओं की एक छोटी संख्या दिखा सकता है।
फॉस्फोबिल के निम्न स्तर की ओर ले जाने वाली परिस्थितियां इस प्रकार हैं:
अतिगलग्रंथिता में
हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों में, थायरॉयड ग्रंथि अधिक थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन करती है, जो शरीर के कार्य को गति देती है।
हाइपरथायरायडिज्म महत्वपूर्ण लक्षण और लक्षण पैदा कर सकता है:
•ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है
•नाड़ी बढ़ जाना
•हानि या वजन बढ़ने की समस्या
•अत्यधिक पसीना या असहज रूप से गर्म स्थितियों में
एलर्जी
फॉस्फोब्लस के उनके हिस्टामाइन रिलीज के कारण, एएलओबी के साथ प्रतिक्रिया से शरीर में फॉस्फोबिल का निम्न स्तर हो सकता है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
•लाल और सूजी हुई आँखें
•बहती नाक या सांस की नाक
•बलगम की अधिकता
•एक्जिमा दाने के साथ त्वचा रोग
तीव्र एलर्जी प्रतिक्रियाएं एक जीवन-धमकी की स्थिति पैदा कर सकती हैं जिसे एफिलिमेम्स कहा जाता है। एनाफिलेक्सिस लक्षण:
•चेहरे, गले या मुंह की सूजन
•कठिन सांस
•अचेत
•फुफकार
एनाब्लैक्सिस जान के लिए खतरा हो सकता है। एक एनाल्जेसिक प्रतिक्रिया के साथ किसी को भी एम्बुलेंस पर सलाह देनी चाहिए।
महामारियां
बेसोफिल प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य का आधार है। संक्रमण के खिलाफ लड़ाई के कम स्तर हो सकते हैं।
इन मामलों में, एक डॉक्टर दवाओं को लिख सकता है या तब तक आराम कर सकता है जब तक कि सिंड्रोम गायब नहीं हो जाता। इसके बाद, सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए रक्त परीक्षण की व्यवस्था की जाती है।
सारांश
श्वेत रक्त कोशिकाएं एक छोटा प्रतिशत बनाती हैं, लेकिन वे प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। फॉस्फोलिपिन के बहुत उच्च या निम्न स्तर बुनियादी बीमारी का लक्षण हो सकते हैं।
असामान्य बेसोफिल के कई संभावित कारण हैं। यदि एक डॉक्टर एक उच्च या निम्न मामले निर्धारित करता है, तो वह उपचार विधियों की सिफारिश कर सकता है।

ST

⬇⬇Get Your Link⬇⬇