Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit.

डब्ल्यूएचओ वैश्विक स्वास्थ्य खतरों की एक सूची जारी करता है


01. स्वास्थ्य मुद्दों को 2019 में आयोजित किया जाना चाहिए।

2019 में स्वास्थ्य के मुद्दों को हल किया जाना चाहिए।
हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने प्रमुख स्वास्थ्य खतरों की एक वार्षिक सूची प्रकाशित की जो वैश्विक स्वास्थ्य का मुकाबला करना जारी रखते हैं। रिपोर्ट उन नेताओं और संस्थानों के लिए महत्वपूर्ण है जो इन मुद्दों पर स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण लक्ष्य और परियोजना योजना बनाते हैं। इस सूची में जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां जैसे कैंसर, डायबिटीज और वायु प्रदूषण शामिल हैं। 10 प्रकार की समस्याएं हैं जिन्हें तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता है।

02. आंटी-वैक्सिंग मूवमेंट

वैक्सिंग विरोधी आंदोलन
टीकाकरण एक बड़ी बहस है जो लोगों को अलग कर सकती है। टीकाकरण विरोधी लक्षण, जिसे एंटी-टीकाकरण कहा जाता है, लाखों लोगों के जीवन को खतरे में डाल देता है और बड़ी बीमारियों को मिटाने के लिए नौकरी बदल देता है। वैश्विक प्रयासों के बावजूद, 2018 में प्रभाव का जोखिम 30% से अधिक बढ़ गया है।

03. सर्वश्रेष्ठ सुपरफोर्ज

दवा प्रतिरोधी सुपरबक्स
विज्ञान संक्रामक सूक्ष्मजीवों और सुपरफेरग में भी दृढ़ता से है। एंटीबायोटिक्स का अति प्रयोग कई वायरस और बैक्टीरिया का विरोध करता है, जिससे संक्रमण और टीबी की घटनाओं में वृद्धि हुई है। जागरूकता और दवाओं के उचित उपयोग को प्रोत्साहित करके, भविष्य में इन समस्याओं से बचा जा सकता है और उपचार योजनाओं को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

04.वायु प्रदूषण

वायु प्रदूषण
आप सही महसूस नहीं करते हैं, लेकिन जिस हवा से आप सांस लेते हैं, वह बहुत जहरीली होती है। वायु प्रदूषण की आपदाओं के लिए भारत जिम्मेदार है। हवा में सूक्ष्म पोषक तत्वों और कीटाणुओं के प्रवेश करने से फेफड़े, छाती, मस्तिष्क और प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान हो सकता है।

05.जलवायु परिवर्तन

जलवायु परिवर्तन
जलवायु परिवर्तन न केवल पर्यावरण को प्रभावित करता है बल्कि चिकित्सा आपातकाल भी है जिसका हम सभी सामना करते हैं। सूखा, गर्मी की लहरें, बाढ़ जैसी आपदाएँ, विशेष रूप से हृदय, श्वसन संबंधी रोगों और मधुमेह वाले लोग, संक्रमण को बढ़ा सकते हैं और व्यक्तियों को बीमारी के प्रति संवेदनशील बना सकते हैं। मौसम की स्थिति आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को प्रभावित करती है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक स्पिन प्रभाव है और चिंता का कारण है।

06.पंडमिया

फ्लू महामारी चूंकि वायरस वायरस को अधिक भड़काऊ बनाता है, इसलिए समय पर बीमारी का इलाज करना बहुत मुश्किल है। वायरस और वायरस के बीच वायरल फैलाना आसान है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के नवाचारों के अनुसार, दुनिया एक और संक्रमण का सामना करती है। यह बुखार जैसा है।

07. इबोला

इबोला एक महामारी है। यह एक गंभीर बीमारी है जो अभी भी बढ़ रही है। अच्छे चिकित्सा उपचार की सीमित पहुंच इबोला वायरस द्वारा नियंत्रित और फैलती है। आबादी में संक्रमण बढ़ गया है, जहां लगभग 1 मिलियन लोगों का इलाज किया गया है। इसलिए, इबोला को एक बेहतर तैयारी और अधिक जागरूकता की आवश्यकता है। समय के साथ संबोधित नहीं किया गया, तो दुनिया लाखों मौतों के संपर्क में आ जाएगी

08. असामान्य रोग।

गैर-संपर्क रोग
कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग। वे मूक हत्यारे हैं और वे जागृत हैं। इन वर्षों में, इन जीवन की मृत्यु दर बढ़ी है और घट गई है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 15 से 25 वर्ष के बीच 15 मिलियन लोग मारे गए थे। स्वस्थ विकल्प, जीवन शैली और पोषण परिवर्तन प्रसार को धीमा कर देगा।

09.डेंगू

डेंगू की बीमारी बढ़ रही है। दुनिया भर में लोगों को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। वायरस के उपभेद मजबूत होते हैं और अब बरसात और शुष्क मौसम से फैलते हैं।

10.HIV

एचआईवी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि जटिलताओं (डोपिंग इन्फेक्शन वायरस) से निपटने के लिए लंबा रास्ता तय करने के बावजूद दुनिया भर में 27 मिलियन लोग एचआईवी संक्रमण से संक्रमित हैं। यह दुनिया में 15 से 24 वर्ष की महिलाओं के उच्च अनुपात का प्रतिनिधित्व करता है। बीमारी से लड़ने में मदद के लिए सुरक्षित लिंग का परीक्षण और प्रशिक्षण किया जाता है।

11. प्राथमिक देखभाल तक सीमित पहुंच

प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित पहुंच
डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, आबादी के विशेष स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं और क्लीनिकों तक सीमित या कोई पहुंच नहीं है। यह उन्हें गंभीर खतरे में डालता है। इस श्रेणी में कई बड़े पैमाने पर हवाई जहाज, गरीबी, शरणार्थी संकट और युद्ध-ग्रस्त संघर्षों से पीड़ित हैं। उचित पहुंच के बिना, मौत के आंकड़े अधिक होंगे।

ST

⬇⬇Get Your Link⬇⬇