Encrypting your link and protect the link from viruses, malware, thief, etc! Made your link safe to visit.

विटामिन बी -12 की कमी के लक्षण क्या हैं?


विटामिन बी 12 शरीर के समुचित कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषण है। विटामिन बी -12 की कमी के लक्षण थकान, खराब मूड और तंत्रिका संबंधी समस्याएं हैं।
मानव शरीर विटामिन बी -12 का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए पोषक तत्वों को इस आहार में लेने की आवश्यकता होती है। डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
विटामिन बी 12 रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
क्योंकि स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के कारण विटामि न बी -12 की कमी के कई लक्षण गायब हैं। शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए शरीर को बहुत सारी कोशिकाओं की आवश्यकता होती है।
विटामिन बी -12 की कमी से शारीरिक और मानसिक जटिलता हो सकती है। इस लेख में, हम विटामिन बी -12 की कमी के 11 संकेतों की जांच करेंगे, और बताएंगे कि वे क्यों होते हैं।
विटामिन बी 12 की कमी के बारे में आपको क्या जानने की जरूरत है?
विटामिन बी 12 की कमी से ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।
विटामिन बी -12 की कमी 1.5 से 15 प्रतिशत तक प्रभावित कर सकती है।
इस विकार के कारण कई लक्षण हो सकते हैं जो किसी व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।
विटामिन बी -12 को शरीर में संग्रहीत नहीं किया जा सकता है, इसलिए उन खाद्य पदार्थों को खाना आवश्यक है जो लगातार खाए जाते हैं। वयस्कों को विटामिन बी -12 दिनों (एमसीजी) के 2.4 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है।
विटामिन बी -12 पानी में घुलनशील विटामिन है जो जानवरों के कच्चे माल के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।
•लाल मांस
•पोल्ट्री
•अंडे
•गेंद
•मछली
यदि कोई व्यक्ति पशु उत्पादों को नहीं खाता है, तो आपको अपने आहार में शाकाहारी और शाकाहारी भोजन के शाकाहारी बी -12 स्रोतों को शामिल करना चाहिए। इनमें गढ़वाले अनाज, वनस्पति दूध, रोटी और पोषण खमीर शामिल हैं।
विटामिन बी -12 की कमी अन्य पोषण संबंधी कमियों और स्वास्थ्य स्थितियों में कई लक्षण हैं, इसलिए लोगों को एक अध्ययन या लापरवाही हो सकती है।
सभी लक्षणों को जानने से प्रभावित लोगों की पहचान करने और उनका इलाज करने में मदद मिल सकती है।
अगला, हम विटामिन बी -12 की कमी और इसके कारणों के लक्षणों का निरीक्षण करते हैं।
1. हाथ या पैर पर झूलना
विटामिन बी -12 की कमी से हाथों या पैरों में "पिंस और पिंस" हो सकते हैं। यह लक्षण इसलिए होता है क्योंकि विटामिन विटामिन तंत्रिका तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इसकी अनुपस्थिति लोगों को तंत्रिका संबंधी जटिलताओं या तंत्रिका क्षति का कारण बन सकती है।
तंत्रिका तंत्र में, विटामिन बी -12 माइलेल नामक एक वस्तु का उत्पादन करने में मदद करता है। मिलाने एक सुरक्षित परत है जो तंत्रिकाओं की रक्षा करती है, जिससे उन्हें भावनाओं को भेजने में मदद मिलती है।
विटामिन बी -12 दोष नसों को कवर करने के लिए पर्याप्त बाजरा का उत्पादन नहीं करता है। इस खत्म के बिना, नसों को प्रभावित किया जा सकता है।
समस्या अक्सर हाथों और पैरों की नसों में होती है, जिसे परिधीय तंत्रिका कहा जाता है। आंतरिक नसों को नुकसान शरीर के इन हिस्सों में तनाव पैदा कर सकता है।
2. चलने के दौरान समस्या
समय के साथ, विटामिन बी -12 की कमी के कारण बाहरी नसों को नुकसान होने से गतिशीलता संबंधी विकार होते हैं।
पैरों और जोड़ों को कान के लाउडस्पीकर के समर्थन के बिना चलने के लिए कठोर किया जा सकता है। आप मांसपेशियों में कमजोरी और कम प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर सकते हैं।
3. पतली त्वचा
पीली या पीली त्वचा जो कि पीलिया है, विटामिन बी -12 की कमी का लक्षण हो सकता है।
एक पीलिया तब बनता है जब किसी व्यक्ति का शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर सकता है। त्वचा के नीचे फैलने वाली लाल रक्त कोशिकाएं सामान्य रंग देती हैं। ये कोशिकाएं त्वचा के संपर्क में आ सकती हैं, पर्याप्त नहीं।
विटामिन बी -12 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में एक भूमिका निभाता है। विटामिन बी -12 की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं या मेलोप्लास्टिक एनीमिया के दोष होते हैं।
इस प्रकार का एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं को कमजोर कर सकता है, जो शरीर के शरीर को जल्दी से तोड़ देता है। जब लिवर लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं, तो यह बिलीरुबिन रिलीज करती है। बिलीरुबिन एक चमकदार पदार्थ है जो त्वचा के पीलिया का पीला रंग प्रदान करता है।
4. थकान
एक व्यक्ति विटामिन बी -12 की कमी के कारण मेलोबिलिस्टिक एनीमिया से थका हुआ महसूस कर सकता है।
शरीर में ऑक्सीजन को पारित करने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं के बिना एक व्यक्ति बहुत थका हुआ महसूस कर सकता है।
5. तेज़ दिल की धड़कन
तेजी से हृदय गति और ब्रोंकाइटिस विटामिन बी -12 की कमी के लक्षण हो सकते हैं।
एक तेज़ हृदय गति विटामिन बी -12 की कमी का लक्षण हो सकता है।
शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को कम करने के लिए हृदय को कम करता है।
एनीमिया के दिल में एनीमिया रक्त की एक बड़ी मात्रा को तेज और अवशोषित करता है। इस तरह, शरीर ऑक्सीजन शरीर में सभी प्रणालियों से फैलता है और अधिक सुनिश्चित करने की कोशिश करता है, और सभी अंगों तक पहुंचता है।
6. सांस कम लेना
विटामिन बी 12 की कमी से व्यक्ति को सांस लेने में एनीमिया हो सकता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं की कमी और तेजी से दिल की दर से जुड़ा हो सकता है।
यदि आपको गंभीर श्वास है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को देखना चाहिए।
7. मुंह का दर्द।
विटामिन बी -12 मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। नतीजतन, विटामिन बी -12 की कमी निम्नलिखित मौखिक समस्याओं का कारण बन सकती है:
•एक सूजी हुई, कोमल और लाल जीभ जो गोंद का कारण बनती है।
•मुंह के छाले
•मुँह में जलन
इन लक्षणों के साथ, विटामिन बी -12 की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे जीभ को कम ऑक्सीजन मिलती है।
8. सोच या विचार के मुद्दे।
विटामिन बी 12 की कमी से विचारशील समस्याएं हो सकती हैं, जिसे डॉक्टरों का संज्ञानात्मक नुकसान कहा जा सकता है। इन समस्याओं में सोचने में कठिनाई या सोचने में कठिनाई और स्मृति हानि शामिल हैं।
एक अध्ययन में, विटामिन बी 12 अल्जाइमर रोग के निम्न स्तर के साथ जुड़ा हुआ है, रक्त वाहिकाओं मनोभ्रंश और पार्किंसंस रोग का खतरा बढ़ जाता है।
दिमाग तक ऑक्सीजन का निम्न स्तर सोच और सोच है।
9. चिड़चिड़ापन
विटामिन बी -12 की कमी किसी व्यक्ति के मूड को प्रभावित कर सकती है और जलन या तनाव का कारण बन सकती है।
विटामिन बी -12 और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंधों को अभी भी अधिक शोध की आवश्यकता है। एक सिद्धांत है कि विटामिन बी -12 एक मस्तिष्क है जो कि रसायन होते हैं जो कि गृहिणी हैं। मस्तिष्क में होमोसिस्टीन की बहुत सी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
10. मतली, उल्टी और दस्त।
पाचन क्षति के लिए विटामिन बी -12 की कमी उपयुक्त हो सकती है।
लाल रक्त कोशिकाओं की कमी ऑक्सीजन आंत में अपर्याप्त है। बहुत छोटी ऑक्सीजन एक व्यक्ति को बीमार और बीमार महसूस कर सकती है। इससे डायरिया हो सकता है।
11. भूख और वजन कम होना।
विटामिन बी 12 की कमी वाले लोग पाचन संबंधी समस्याओं जैसे मतली के कारण अपनी भूख खो सकते हैं। भूख कम होने से लंबे समय तक वजन कम हो सकता है।
कारण
एक वनस्पति आहार में विटामिन बी -12 की कमी का खतरा बढ़ जाता है।
एक आहार में विटामिन बी -12 से समृद्ध आहार के साथ, कुछ बुनियादी स्वास्थ्य स्थितियां आंत के वातावरण में बी -12 के अवशोषण को प्रभावित कर सकती हैं।
ये स्थितियां इस प्रकार हैं:
•क्रोहन की बीमारी
•सीलिएक रोग
•प्रभावित कैस्ट्रोस्टिस
•हानिकारक एनीमिया
किसी व्यक्ति में विटामिन बी -12 की कमी की संभावना निम्नलिखित कारकों को बढ़ाती है:
•बड़ा, क्योंकि एक व्यक्ति बी -12 वर्ष की आयु के लिए कम उपयुक्त हो सकता है।
•आइए शाकाहारी या शाकाहारी भोजन करें
•लंबे समय तक कठोर दवाएं लें
•वजन घटाने या अन्य पेट की सर्जरी जो पाचन तंत्र या विटामिन बी -12 अवशोषण को प्रभावित करती है।
उपचार और रोकथाम
अधिकांश लोग खाद्य स्रोतों से पर्याप्त विटामिन बी -12 प्राप्त कर सकते हैं। एक डॉक्टर बी -12 की खुराक की सिफारिश या सिफारिश कर सकता है। फार्मेसी में, आप B-12 की खुराक या ऑनलाइन ब्रांडों में से चुन सकते हैं।
अधिकांश मल्टीविटामिन में विटामिन बी -12 होता है। B-12 की खुराक मौखिक गोलियों, लीक जैसी छोटी गोलियों या जीभ के इंजेक्शन के रूप में ली जा सकती है। इस विटामिन की सही खुराक वाला एक डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है।
विटामिन बी -12 को अपने दोषपूर्ण लोगों को अवशोषित करने में कठिनाई का इलाज करने के लिए विटामिन इंजेक्शन की आवश्यकता हो सकती है।
विटामिन बी -12 की कमी को बेहतर तरीके से रोका जाता है, और एक डॉक्टर लोगों को उनके खाने की आदतों और स्वास्थ्य के बारे में सलाह देता है।

ST

⬇⬇Get Your Link⬇⬇